लखनऊ

विभिन्न संस्थानों, विभागों एवं निजी उत्पादकों द्वारा 725 से अधिक आम की प्रजातियों का किया जायेगा प्रदर्शन

विभिन्न संस्थानों, विभागों एवं निजी उत्पादकों द्वारा 725 से अधिक आम की प्रजातियों का किया जायेगा प्रदर्शन

महोत्सव में स्टेकहोल्डर, राज्य सरकार एवं आम कृषक को मिलेगा एक मंच

प्रदेश में आम उत्पादन बढ़ाने तथा उच्च गुणवत्ता के आम के अधिकतम निर्यात से संबंधित संभावनाओं पर व्यापक विचार विमर्श किया जायेगा

किसानों से लेकर पैकहाउस तक, निर्यातकों से लेकर खुदरा व्यापारियों तक आम के व्यापारिक क्षेत्र को बढ़ावा देने का माध्यम बनेगा तीन दिवसीय आम महोत्सव

लखनऊ: 13 जुलाई, 2023

प्रदेश के उद्यान, कृषि विपणन, कृषि विदेश व्यापार एवं कृषि निर्यात राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री दिनेश प्रताप सिंह ने कहा कि अवध शिल्प ग्राम में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय आम महोत्सव का शुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा किया जायेगा। उन्होंने आम महोत्सव में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों, प्रदर्शनी, सेमिनार, प्रतियोगिताओं आदि से लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि आम महोत्सव 2023 में इस बार विभिन्न संस्थानों, विभागों एवं निजी उत्पादकों द्वारा 725 से अधिक आम की प्रजातियों का प्रदर्शन किया जायेगा तथा आम के सभी हितधारकों की सहभागिता रहेगी।

तीन दिवसीय उ0प्र0 आम महोत्सव 2023 का आयोजन अवध शिल्प ग्राम, अमर शहीद पथ के निकट लखनऊ में किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्टेकहोल्डर, राज्य सरकार एवं आम कृषक को एक मंच पर लाकर प्रदेश में आम उत्पादन बढ़ाने तथा उच्च गुणवत्ता के आम के अधिकतम निर्यात से संबंधित संभावनाओं पर व्यापक विचार विमर्श किया जायेगा। उन्होंने बताया कि उ0प्र0 उत्पादन एवं निर्यात क्षेत्र में असीमित संभावनायें हैंं। राज्य सरकार आम उत्पादकों को प्रोत्साहित करके रोजगार के साथ ही उत्पादकों की आमदनी बढ़ाने पर जोर दे रही है।

उद्यान मंत्री ने बताया कि किसानों से लेकर पैकहाउस तक एवं निर्यातकों से लेकर खुदरा व्यापारियों तक आम के व्यापारिक क्षेत्र को बढ़ावा देने तथा खपत बढ़ाने के लिए आम महोत्सव 2023 का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आम महोत्सव में प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, राजस्थान, दिल्ली एवं हरियाणा व अन्य प्रदेशों के उद्यान विभाग के प्रतिनिधि, प्रगतिशील किसान-बागवान, स्टेकहोल्डर, निर्यातक भाग लेगे। आम प्रतियोगिता के अंतर्गत आम के किसानों द्वारा आम की विभिन्न प्रजातियों का प्रदर्शन किया जायेगा। सराहनीय प्रदर्शन करने वाले विजेताओं को पुरस्कृत किया जायेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button