पूणे

जीई एयरोस्पेस ने जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन को लॉन्च किया

जीई एयरोस्पेस ने जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन को लॉन्च किया

पुणे – जीई एयरोस्पेस ने हाल ही में जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन के लॉन्च की घोषणा की है। ये कंपनी के इतिहास में एक नया अध्याय है जो पिछले जीई फाउंडेशन के 100 से ज्यादा सालों की विरासत पर आधारित है। जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन की परोपकारी नीतियां और कार्यक्रम कंपनी के कार्यबल के विकास, आपदा राहत और जीई एयरोस्पेस के कर्मचारियों की कार्यकुशला को बढ़ाने में योगदान करेंगी। इससे जीई एयरोस्पेस से जुड़े “लोगों का उत्‍थान करने” (लिफ्ट पीपल अप) के कंपनी के उद्देश्य को पूरा करने में मदद मिलेगी।

दक्षिण एशिया में, जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन समाज के हाशिए पर खड़े लोगों के लिए आपदा राहत, शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा को सपोर्ट करने के लिए स्थानीय लोगों के साथ काम करना जारी रखेगा। पिछले 10 सालों में दक्षिण एशिया को फाउंडेशन से संबंधित कुल अनुदान में 12 लाख अमेरिकी डॉलर मिले हैं। इसमें अनुदान और संबंधित कार्यक्रम शामिल हैं। इन प्रयासों से बेंगलुरु, पुणे और दक्षिण एशिया के अन्य हिस्सों के लोगों को फायदा हुआ है

जीई एयरोस्पेस के चेयरमैन और सीईओ एच. लॉरेंस कल्प, जूनियर ने कहा, “हम जहां रहते हैं और काम करते हैं उसके आसपास रहने वाले लोगों को सपोर्ट करने और उनको मजबूत बनाने की जिम्मेदारी लेते हैं। जीई एयरोस्पेस इस काम को गंभीरता से लेती है। जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन के लॉन्च से स्थानीय लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही एक प्रमुख ग्लोबल एयरोस्पेस कंपनी के रूप में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाकर भविष्य के लिए एक मजबूत वर्कफोर्स विकसित कर सकेगी। हमें अपने अच्छे कामों की 100 साल की विरासत को आगे बढ़ाने पर गर्व है। मुझे उम्मीद है कि जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन आने वाले कई सालों तक सकरात्मक बदलाव का नेतृत्व करता रहेगा

फाउंडेशन के कार्यक्रम तीन मुख्य क्षेत्रों पर फोकस करेंगे। फाउंडेशन 2030 तक अपने नए कार्यक्रमों पर 2.2 करोड़ डॉलर से ज्यादा खर्च करेगा। यह फाउंडेशन मैन्युफैक्चरिंग और इंजीनियरिंग इंडस्ट्री के लिए एक मजबूत और अलग-अलग तरह के काम करने वाले वर्कफोर्स तैयार करने और दुनिया भर में अपना सकारात्मक असर दिखाने वाले और कर्मचारियों के बीच सहभागिता को बढ़ाने वाले मानवीय और सामुदायिक कार्यक्रमों में निवेश करने जैसे काम करेगा।

इस मौके पर जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन के चेयरमैन मेघन थुरलो ने कहा, “हमें भविष्य के लिए मजबूत वर्कफोर्स, आपदा राहत और कर्मचारी अनुदान को बढ़ाने पर ध्यान देने के साथ परोपकारी कामों के इस अगले अध्याय की देखरेख करने पर बेहद गर्व है। हम दुनिया भर में तमाम लोगों को सपोर्ट करते हुए अपने काम का विस्तार करने और अधिक विविधता भरे और कार्यकुशल उद्योग के विकास को आगे बढ़ाने के लिए तत्पर हैं।”

नेक्स्ट इंजीनियर्स और STEM एजुकेशन

फाउंडेशन ने नेक्‍स्‍ट इंजीनियर्स का विस्तार करने के लिए 2030 तक 20 मिलियन डॉलर देने का वादा किया है। यह एक ग्लोबल प्रोग्राम है जो इंजीनियरिंग में युवा वर्कफोर्स की विविधता को बढ़ाने और मिडिल स्कूल से कॉलेज तक के अंतर को कम करने के लिए काम कर रहा है। नेक्स्ट इंजीनियर्स कार्यक्रम अब तक लगभग 18,000 छात्रों तक पहुंच चुका है। जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन ने आज घोषणा की है कि वह 2028 तक अपने सफल सिनसिनाटी कार्यक्रम का विस्तार करेगा। फाउंडेशन ने यह भी घोषणा की कि वह पोलैंड के वारसॉ सहित चार दूसरे शहरों में नेक्स्ट इंजीनियर्स कार्यक्रम का विस्तार करेगा। आने वाले सालों में कार्यक्रम के और शहरों में विस्तार का एलान किया जाएगा।

वर्कफोर्स का विकास

एविएशन और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर से कार्यबल की बढ़ती मांगों को देखते हुए जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन उन भौगोलिक क्षेत्रों में कार्यबल विकासकार्यक्रमों को सपोर्ट करने के लिए 20 लाख डॉलर का अनुदान देगा जहां हम रहते हैं और काम करते हैं।

आपदा राहत और मानवीय सहायता

जीई एयरोस्पेस के लोगों, टेक्नोलॉजी और अन्य संसाधनों के आधार पर फाउंडेशन ने आपदा राहत और मानवीय सहायता के लिए 2 मिलियन डॉलर के अनुदान का एलान किया है जिसमें किसी आपदा की स्थिति में एविएशन की महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देने के लिए एयरलिंक के साथ की गई 1 मिलियन डॉलर की साझेदारी भी शामिल है।

मैचिंग गिफ्ट्स प्रोग्राम

फाउंडेशन को अपने मैचिंग गिफ्ट्स कार्यक्रम को जारी रखने, उनके व्यक्तिगत परोपकार में कर्मचारियों के प्रयासों को बढ़ावा देने और दुनिया भर में पात्रता प्राप्त जीई एयरोस्पेस कर्मचारियों के बच्चों को प्रतिस्पर्धी छात्रवृत्ति प्रदान करने वाले स्‍टार अवार्ड्स कार्यक्रम को जारी रखने पर भी गर्व है। जीई ने 1954 में कॉर्पोरेट मैचिंग गिफ्ट प्रोग्राम की शुरुआत की। इसकी स्थापना के बाद से इसके जरिए मिले अनुदान और मैचिंग की मात्रा 1.5 अरब डॉलर से ज्यादा हो गई है। 1984 में लॉन्च होने के बाद से स्‍टार अवार्ड्स कार्यक्रम ने 15,000 से अधिक पुरस्कारों के जरिए 21 मिलियन डॉलर से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की है।

जीई एयरोस्पेस फाउंडेशन की स्थापना 2 अप्रैल, 2024 को एक इंडिपेंडेंट पब्लिक कंपनी के रूप में जीई एयरोस्पेस के लॉन्च के बाद हुई, जो एविएशन के भविष्य को परिभाषित  किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button