पूणे

पुणे में बाढ़ के हालात पर काबू पाने में भारतीय सेना की मदद ली गई है 

पुणे में बाढ़ के हालात पर काबू पाने में भारतीय सेना की मदद ली गई है 

देवेन्द्र सिंह तोमर संवाददाता 

पुणे जिला के निचले इलाकों में लगातार हो रही बारिश के कारण पूरे इलाके में पानी भर गया है और ऐसे में पुणे के नागरिक प्रशासन के अनुरोध पर सेना की बचाव और राहत टीम एकता नगर की ओर बढ़ गई है. टीम में आपदा प्रभावित लोगों की सहायता करने और त्वरित और प्रभावी राहत प्रदान करने के लिए बचाव नौकाओं और आवश्यक चिकित्सा सेवाओं के साथ-साथ सेना के जवान, इंजीनियरिंग टास्क फोर्स और चिकित्सा अधिकारी शामिल हैं।

साथ ही सेना की अतिरिक्त टीमों को तैयार रखा गया है और समय आने पर ये टीमें बेहद कम समय में जरूरी जगहों पर पहुंच सकेंगी. भारतीय सेना की दक्षिणी कमान के अधिकारी समन्वय बनाकर स्थिति पर करीब से नजर रख रहे हैं नागरिक प्रशासन और अन्य सरकारी एजेंसियां।

आज दिनांक 25 जुलाई 2024 को स्थानीय प्रशासन द्वारा सैन्य सहायता हेतु अनुरोध किया गया। इस अनुरोध पर प्रतिक्रिया देते हुए, सेना की एक कार्रवाई बल को तुरंत प्रभावित क्षेत्र में भेज दिया गया। 85-मजबूत टीम में सेना के जवान, इंजीनियरिंग रेजिमेंट और सैन्य अस्पतालों और अन्य विशेषज्ञ इकाइयों की चिकित्सा टीमें शामिल हैं। सेना के जवान बचाव और राहत कार्य में पूरी तरह से जुटे हुए हैं। भारतीय वायुसेना को भी जरूरत पड़ने पर मदद के लिए तैयार रहने को कहा गया है. भारतीय सशस्त्र बल इस आपदा में नागरिक प्रशासन की सहायता के लिए पूरी तरह तैयार और सुसज्जित हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button