पूणे

पुणे में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए भारतीय सेना की टुकड़ी तैनात

पुणे में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए भारतीय सेना की टुकड़ी तैनात

 

पुणे विनोद कुमार मिश्रा संवाददाता 

 

पुणे में लगातार बारिश और खडकवासला बांध से पानी छोड़े जाने के कारण, भारतीय सेना ने एकता नगर में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए तुरंत बाढ़ राहत इकाई तैनात की है। आज सुबह 9:15 बजे कलेक्टर कार्यालय द्वारा भारतीय सेना की सहायता के लिए बुलाए जाने के बाद तुरंत कार्रवाई की गई।

बाढ़ प्रभावित इलाकों में तैनात इस यूनिट में करीब 100 जवान शामिल हैं. इस दल में मराठा लाइट इन्फैंट्री के पैदल सैनिक, बॉम्बे इंजीनियर्स ग्रुप के एक इंजीनियर टास्क फोर्स और खड़की में आर्मी अस्पताल की एक मेडिकल टीम शामिल है। इकाई बचाव नौकाओं, मानवरहित स्वचालित हेलीकॉप्टर (क्वाडकॉप्टर) और अन्य आवश्यक बचाव उपकरणों से सुसज्जित है।

इस सैन्य बल के आगमन के बाद, रक्षा बल के प्रमुख (कमांडर) ने स्थिति का जायजा लिया और नागरिक प्रशासन के साथ प्रारंभिक निरीक्षण किया। खडकवासला बांध से पानी छोड़े जाने की वजह से एकता नगर समेत कई इलाकों में जलस्तर काफी बढ़ गया है.

नागरिक प्रशासन के सहयोग से भारतीय सेना की इस टुकड़ी ने जलजमाव वाले क्षेत्र की सभी इमारतों और घरों को खाली कराना शुरू कर दिया है और निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.

बाढ़ग्रस्त क्षेत्र का प्रभावी ढंग से जायजा लेने और प्रभावी उपाय करने के लिए क्वाडकॉप्टर और इन्फ्लेटेबल रबर नौकाओं की मदद से निगरानी की जा रही है।

 

जारी प्रयासों के तहत द्वारका अपार्टमेंट में फंसे कुछ लोगों को सफलतापूर्वक बचाया गया। निवासियों की सुरक्षा के लिए भारी बाढ़ वाली आवासीय इमारतों में आपातकालीन निकास प्रणालियाँ भी तैनात की गई हैं। आवश्यकतानुसार सहायता के लिए अतिरिक्त आरक्षित राहत इकाइयाँ भी तैयार रखी गई हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button