इटावा

नवरात्रि मेले को लेकर लखना कालका देवी मंदिर का भ्रमण कर उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मंदिरों पर 9 दिन तक चलने वाले मेले को लेकर फायर स्टेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए साथ ही साथ उन्होंने यह भी अवगत कराया कि सेनेटाइजर अवश्य कराया जाए

 

नवरात्रि मेले को लेकर लखना कालका देवी मंदिर का भ्रमण कर उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मंदिरों पर 9 दिन तक चलने वाले मेले को लेकर फायर स्टेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए साथ ही साथ उन्होंने यह भी अवगत कराया कि सेनेटाइजर अवश्य कराया जाए।

इटावा विशाल समाचार संवाददाता 

इटावा जिलाधिकारी अवनीश राय एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक संजय कुमार वर्मा ने आगामी त्योहार नवरात्रि मेले को लेकर लखना कालका देवी मंदिर का भ्रमण कर उप जिलाधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि मंदिरों पर 9 दिन तक चलने वाले मेले को लेकर फायर स्टेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए साथ ही साथ उन्होंने यह भी अवगत कराया कि सेनेटाइजर अवश्य कराया जाए।

उन्होंने निर्देशित किया कि मंदिर परिसर के अंदर ईंट पत्थर गिट्टी एवं कोई भी अनावश्यक चीज नहीं होनी चाहिए जिससे श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की समस्या हो। उन्होंने कहा कि श्रद्धालु जिस रास्ते पर आते हैं उस रास्ते पर बैरिकेडिंग की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।

 

उन्होंने लखना देवी मंदिर की व्यवस्थाओं के बारे में पुजारी से बात कर विस्तार से जानकारी प्राप्त की एवं पुजारी जी द्वारा बताया गया कि लखना देवी मंदिर पर शनिवार को अत्यधिक श्रद्धालुओं की भीड़ होती है जिस पर उन्होंने उप जिलाधिकारी भरथना को निर्देशित करते हुए कहा कि 9 दिन तक चलने वाले मेले को लेकर तीन शिफ्ट में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए जिससे यहां पर कोई भी समस्या ना हो । उन्होंने छुट्टा गोवंश को लेकर संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया कि गोवंशों को तत्काल नजदीकी गौशाला में भिजवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने मंदिर परिसर में साफ सफाई, अतिक्रमण आदि का निरीक्षण किया।

 

उन्होंने मन्दिर से लगभग 500 मीटर पहले बैरीकेटिंग लगाकर समस्त वाहनो के प्रवेश पर प्रतिबन्ध लगाने का निर्देश देते हुये कहा कि ड्यूटी में तैनात अधिकारियों के अलावा सभी के वाहन स्टैण्ड पर खड़े किये जाए कोई भी प्राइवेट वाहन अन्दर नही जायेगा। मन्दिरों में दर्शन के लिये बैरीकेटिंग, प्रकाश व्यवस्था आदि का निरीक्षण किया गया। मंदिर में दर्शन करने जाने वाले यात्रियों की छाया की व्यवस्था का निर्देश दिया तथा दुकानदारों को हिदायत दी गयी कि अपने दुकान का सामान अपनी सीमा के अन्दर ही रखे। सड़को पर अतिक्रमण न करें ताकि यात्रियों के आने जाने में असुविधा न हो । उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि मंदिर परिसर जो भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं उनको संचालित कराया जाए तथा खराब स्थिति में पाए जाने पर नए कैमरे भी लगवाए जाएं।

 

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव, उप जिलाधिकारी भरथना सुशांत श्रीवास्तव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button