पूणे

एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी द्वारा इनोवेशन हैकाथॉन प्रतियोगिता १ मार्च से

एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी द्वारा इनोवेशन हैकाथॉन प्रतियोगिता १ मार्च से

पुणे: छात्रों में इनोवेशन, इन्क्यूबेशन और इन्वेंशन की संस्कृति को बढावा देने के लिए एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी द्वारा १ से ३ मार्च तक इनोवेशन हैकेथॉन २०२३ का आयोजन किया गया है. यह जानकारी एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. आर.एम.चिटणीस, प्र्र कुलपति डॉ. मिलिंद पांडे और केंद्रीय लोकसेवा आयोग के पूर्वाध्यक्ष डॉ. डी.पी. अग्रवाल ने पत्रकार वार्ता में दी. इस समय छात्र मुस्कान और ऋषिकेश उपस्थित थे.
उक्त प्रतियोगिता द्वितिय, तृतीय और चतुर्थ वर्ष के विद्यार्थियां के बीच होगी. इसमें पांच समूह होंगे जिनके नाम आइडियाथॉन, फॉर्मथॉन, एंटरप्रेन्योरियल, मेड इन एमआईटी डब्ल्यूपीयू और वर्क्याथॉन होंगे. छात्रों को अपने विचारों को मूर्त रूप देना होगा. विश्वविद्यालय को इन पांच समूहों के लिए कुल ४५६ समस्याएं प्राप्त हुई है. इसके लिए ५०० मेंटर नियुक्त किए गए है. इनमें इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, साइंस, हेल्थ, बिजनेस एंड लीडरशिप, आर्ट्स , ह्यूमैनिटीज एंड प्रोफेशनल स्टडीज, सस्टेनेबल स्टडीज, पब्लिक हेल्थ, कोरोना मेडिसिन आदि शामिल है. इसमें क्षेत्र के ३ हजार प्रतियोगियों ने भाग लिया है. प्रत्येक श्रेणी में प्रथम तीन विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. परियोजना को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय द्वारा प्रत्येक विजेता प्रतियोगी को १ लाख रूपये का अनुदान दिया जाएगा.
प्रो.डॉ.आर.एम.चिटणीस ने कहा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति में उद्यमशीलता को बढावा देने के लिए नवाचार और नई अवधारणाओं को अपनाने का समय आ गया है. इस प्रतियोगिता के माध्यम से नए उद्यमी तैयार होंगे और देश प्रगति करेगा.
प्रो.डॉ. मिलिंद पांडे ने कहा, यह प्रतियोगिता छात्रों के बीच माइंड टू मार्केट और पेपर टू प्रोडक्ट की अवधारणा को विकसित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. विद्यार्थियों के विचारों को प्रोत्साहन देकर उनकी बौध्दिक क्षमता को बढाकर उन्हें उद्यमी बनाने की नीति को क्रियान्वित करने का यह एक प्रशंसनीय प्रयास है. अब देश में नौकरी देने वालों की संख्या बढानी चाहिए, नौकरी चाहने वालों की नहीं. यह प्रतियोगिता आत्मनिर्भर भारत और स्टार्ट अप इंडिया संस्कृति को बढावा देने में मदद करेगी.
डॉ.डी.पी. अग्रवाल ने कहा इस प्रतियोगिता के लिए कई कंपनियों को सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली है. छात्रों को उनकी परियोजनाओं में सीधे मार्गदर्शन और सक्रिय समर्थन का आश्वासन दिया जाता है.
एमआईटी डब्ल्यूपीयू के कार्यकारी अध्यक्ष राहुल विश्वनाथ कराड की अवधारणा पर आधारित इनोवेशन हैकाथॉन २०२३ प्रतियोगिता का उद्घाटन १ मार्च को सुबह १०.३० बजे होगा. क्विक हिल टेक्नोलॉजी के सीटीओ संजय काटकर बतौर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहेंगे. इस मौके पर एमआईटी वर्ल्ड पीस यूनिवर्सिटी के संस्थापक अध्यक्ष प्रो.डॉ. विश्वनाथ दा. कराड, अमेरिका के वैज्ञानिक डॉ. अशोक जोशी, प्रसिद्ध कंप्यूटर विशेषज्ञ पद्मभूषण डॉ. विजय भटकर और एमआईटी टीबीआई के निदेशक प्रो. प्रकाश बी. जोशी मौजूद रहेंगे. साथ ही ३ मार्च की शाम ४.३० बजे विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किए जाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button