सीतामढ़ी

स्थानी परिचर्चा भवन में अनुसूचित जातियों से संबंधित विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओ की क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के संयुक्त सचिव श्री ज्ञानेश्वर कुमार सिंह की अध्यक्षता में स्थानी परिचर्चा भवन में अनुसूचित जातियों से संबंधित विभिन्न केंद्र प्रायोजित योजनाओ की क्रियान्वयन की अद्यतन स्थिति की समीक्षा की गई एवं उक्त योजनाओं को धरातल पर उतारने के मद्देनजर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को गंभीरतापूर्वक प्रयास करने का निर्देश दिया गया ताकि सरकार की महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम आदमी तक पहुंच सके।

बैठक में डीडीसी विनय कुमार, एलडीएम ,सिविल सर्जन ,जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला उद्योग प्रबंधक, डीपीएम जीविका जिला आपूर्ति अधिकारी एवं आईसीडीएस के पदाधिकारियों द्वारा विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन की विस्तार से जानकारी दी गई।

संयुक्त सचिव ने लीड बैंक प्रबंधक को निर्देशित किया कि केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण फ्लैगशिप योजनाओं की जानकारी वीकर सेक्शन तक पहुंच सके इस बाबत बैंक के द्वारा समय-समय पर अवेयरनेस कार्यक्रम का आयोजन किया जाय ताकि अधिक से अधिक अनुसूचित जाति /विकर सेक्शन के लाभुकों को योजनाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए विशेष प्रयास करने की जरूरत है। अवेयरनेस एवं आउटरीच प्रोग्राम कराना सुनिश्चित करें। आवेदकों द्वारा योजनाओं के लाभ लेने के बाबत प्राप्त आवेदनों के रिजेक्शन में कमी लाएं। वीकर सेक्शन तथा अन्य लाभुकों को बैंकों में अधिक भाग दौड़ न करना पड़े। बैंकों द्वारा संवेदनशीलता बरती जाए। उन्होंने कहा कि सरकार की फ्लैगशिप स्कीम को लेकर समय-समय पर कार्यशाला का आयोजन करें। जागरूकता पर मुख्य रूप से फोकस करें ।निर्देश दिया कि वीकर सेक्शन से रिलेटेड आरबीआई के सर्कुलर को लीड बैंक के द्वारा सभी बैंकों को डिस्ट्रीब्यूट किया जाए और और इसकी जानकारी वर्कशॉप और अवेयरनेस कार्यक्रम के माध्यम से इसका प्रचार प्रसार हो ताकि वीकर सेक्शन को इसका समुचित लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि जिले का प्रोग्रेस संतोषजनक है।कहा कि और मेहनत करने की जरूरत है। बैठक में प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति ,पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना, उद्योग विभाग ,आईसीडीएस, स्वास्थ्य विभाग ,आपूर्ति से संबंधित संचालित योजनाओ में अनुसूचित जाति के आच्छादन के प्रतिशत के समीक्षा की गई और निर्देश दिया गया कि सभी विभाग पूरी प्रतिबद्धता के साथ सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में गंभीरता लाएं ताकि इसका लाभ अनुसूचित जाति से संबंधित लाभुकों को मिल सके।

बैठक में श्री संजय कुमार सिंह निदेशक राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ,श्री सुनील कुमार सिंह अनुसंधान पदाधिकारी राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग, श्री सोनम टी०भूटिया महाप्रबंधक बैंक ऑफ बड़ौदा ,जिलाधिकारी सीतामढ़ी मनेश कुमार मीणा ,पुलिस अधीक्षक हर किशोर राय के साथ विभिन्न विभागों और बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button